> Google क्या है?Google को Launch किसने किया - google kya hai
Internet

Google क्या है?Google को Launch किसने किया

हेलो दोस्तों आप का स्वागत है हमारी Website onlinehindiadvice.com पर दोस्तों आज हम बात करेंगे की Google का अविष्कार किसने किया बहुत ही आसान तरीके से।

हम कोई भी जानकारी इंटरनेट के जरिए से पा सकते है क्योंकि इंटरनेट के के ऊपर सभी जानकारी मौजूद होती है। लेकिन हम भी जानकारी सीधे नही पा सकते उसके लिए हमारे पास जानकारी को पाने के लिए हम अपने फ़ोन से सर्च करते है और जिस चीज में हम सर्च करते है उस चीज का नाम Google है जी हा दोस्तों आज हम आपको इस Article में Google के बारे में बात करेंगे। Google क्या है?

इसका अविष्कार किसने किया और कब किया Google एक बहुत ही बड़ा सर्च इंजन है। यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसके अंदर बहुत ढेर सारी इंफॉर्मेशन होती है। अगर आप किसी भी तरह की लेना चाहते है पहले इसका नाम गलती से Googo रख दिया गया था लेकिन बाद में इसके नाम को चेंज कर कर  Google कर दिया गया। इसका मतलब होता है। की बहुत ज्यादा मात्रा में दर्शाना। Google यह काम करता है। की यह दुनिया की बहुत ज्यादा जानकारी अपने पास रखता है। जो की हम Google से सर्च करके देखते है।

Google का अविष्कार कब हुआ। 

दुनिया का सबसे पोपलर Search Engine Google को Sergey Brin और Larry Page ने 4 September,1998 बनाया था पहले इसका नाम Google था। जिसका मतलब होता है। 1 के पीछे 100.और स्पेल्लिंग की गलती की बजह से इसका नाम Google बन गया।  1995 में Sergey Brin [Soviet Paida हुए Computer Scientist] और Larry Page [American Computer Scientist] दोनों की मुलाकात यूनिवर्सिटी में हुई थी।

Larry Pagएजुकेशन क्या है। 

Larry Pageने स्कूल एजुकेशन East Lansing High School में किया। Larry Page ने Computer Engineering University ऑफ़ मसिगन में की मशिगन में की और Baichelr of Science की Degree भी ली। Larry Page ने Stanford University में Computer Science में Master Of Degree प्राप्त की। Larry Page को मशीन से इतना लगाब था की इन्होंने कॉलेज में इंकजेट प्रिंटर की मशीन  बनाई। आज के टाइम Larry Page बहुत पुरस्कार भी मिले है मिला है Larry Page ने बहुत मेहनत करके अपने Google Company को दुनिया की Success Company बनाई है। 

Image result for Google क्या है?Google का अविष्कार किसने किया

इस के बाद दोनों ने January 1996 में search  Engine के बारे में एक Computer Program बनाना शुरू किया जिसका नाम था। “Backrub” इसके बाद में उन्होंने Google पर काम करना शुरू कर दिया। लेकिन Google के लिए License लेने के लिए इसके पास पैसे नही थे।

इसके बाद इन्होने फिर से Google पर बहुत ज्यादा काम किया और इसे और ज्यादा बेहतर बनाया गया उसके बाद ये अपना Demo लेकर Andy Bechtolsheim के पास गए जो की Sun Microsystems Company के Co Founder है Andy Bechtolsheim ने Demo देखते ही इन्हे $1,00,000 का Cheque दिया। और इसके बाद Menlo Park, California में Google का ऑफिस बनाया गया और Google.com उस समय Google सिर्फ 10,000 Queries सर्च से देता था। फिर 2000 में Google और 10 भाषाओ में बनाया गया। प्रतिवर्ष Google पर 2095100000000 सर्च किये जाते है यानि की प्रति सेकंड Google पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है।

Google से क्या लाभ है

हम कोई भी जानकारी इंटरनेट के जरिए से पा सकते है क्योंकि इंटरनेट के ऊपर सभी जानकारी मौजूद होती है। लेकिन हम भी जानकारी सीधे नही पा सकते उसके लिए हमारे पास जानकारी को पाने के लिए हम अपने फ़ोन से सर्च करते है और जिस चीज में हम सर्च करते है उस चीज का नाम Google है जी हा दोस्तों आज हम आपको इस Article में Google के बारे में बात करेंगे। Google क्या है?इसका अविष्कार किसने किया और कब किया Google एक बहुत ही बड़ा सर्च इंजन है। यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसके अंदर बहुत ढेर सारी इंफॉर्मेशन होती है।

अगर आप किसी भी तरह की लेना चाहते है पहले इसका नाम गलती से Googo रख दिया गया था लेकिन बाद में इसके नाम को चेंज कर कर  Google कर दिया गया। इसका मतलब होता है। की बहुत ज्यादा मात्रा में दर्शाना। Google यह काम करता है। की यह दुनिया की बहुत ज्यादा जानकारी अपने पास रखता है। जो की हम Google से सर्च करके देखते है।

Google का मतलब क्या है। 

Google आज अपने आप में ऐसा शब्द बन चूका है जो खुद ही अपने बारे में बताता है की बो क्या चीच है आप इस फार्मूला से Google बहुत अच्छे से समझ सकते है।

Google की Full Form:-Google का मतलब 

 

Google की Full Form है:-Global Organlzation of Orlented Group Language of Earth. आप इसे इस तरह से और भी अच्छे से समझ सकते है।

  • G :- Global
  • O :- Organization
  • O :- Oriented
  •  G :-groups
  •  L:- Language of
  •  E:- Earth

Google सिर्फ जानकारी हासिल करना का नहीं बल्कि पैसे कमाने का भी का जरिया है जी हां आप गूगल से अच्छी Earning  भी कर सकते हो इस  वेबसाइट की earning का एक हिस्सा हमें गूगल से ही मिलता है हम इस साइट पर गूगल की सर्विस हेड सेंड इस्तेमाल करते हैं जो हमें हमारे कांटेक्ट से रिलेटेड advertisement offer करता है

Google Internet पर कितना Popular है।

Google internet पर सबसे ज्यादा फेमस है नेट की दुनिया में google कंपनी और उसका सर्च इंजन सबसे ज्यादा पॉपुलर है google पर हर दिन लगभग 3 मिलीयन सर्च किया जाता है यह ना सिर्फ लोगों को information हासिल करवाता है बल्कि बहुत सारे बिजनेस रोजगार भी दिलाता है

अपने कंपनी में लगभग 60,000 to 70,000 लोगों को रोजगार के अवसर प्रोजेक्ट करती है इसके अलावा लाखों करोड़ लोग इसकी ऑनलाइन सर्विस है और प्रोडक्ट की इनकम करते हैं google की earning सबसे ज्यादा adwords से होती है जो कि इस तरह है .

Internet Se Paise Kaise Kamaye Home Work Karke 2019

  • Revenue increase:- U$$66.00 billion
  • Net income:- U$$16.00 billion
  • Total asset:-U$$130 billion

Google Doodle क्या है।

Google Doodle:- जैसे जैसे Google बढ़िया होता गया वैसे वैसे इसमें खास चीज़ आने लहगी। 1998 में पहेली बार Google सर्च पेज पर Doodle देखने को मिला था। ये Doodle Nevada में Burning Festival में भाग ले रहे लोगो के बारे बताने के लिए बनया गया था। Google में Doodle बनाने के लिए बहुत बड़ी टीम काम करती है। जो अभी तक एक हज़ार से ज्यादा Doodle बना चुकी है। ये Doodle हमें सिर्फ किसी भी खास दिन या किसी बड़े आदमी की याद पर लगाया जाता है। 

2005 में Google ने Android Company को खरीद लिया। Android की Popularity का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है। की आज Smart Phone के करीब 80 फीसदी बाजार पर इसका कब्ज़ा है। यानी हर पांच में से चार Smart Phone Android OperatingSystem चल रहा है हर दिन 15 लाख से ज्यादा लोग नया Android Device खरीद रहे है।

जैसे-जैसे Google Company की कमाई बढ़ती गई फिर उसके बाद में यह दूसरी Website को खरीदने लगी और इसने धीरे-धीरे बहुत सी वेबसाइटों को ख़रीदा जिन के बारे में हम आप लोगों को नीचे बता रहे है यह जैसे Google Company के द्वारा खरीदी जाने वाली कुछ Website है।

1.Applied Semantics को अप्रैल 2003 में खरीद लिया यह कंपनी online advertising का काम करती थी इसे $102,000,000 डॉलर में खरीदा गया जो कि अब Adsense or Adwords मैं काम करती है।

2.android को अगस्त 17,2005 में $ 50,000,000 मैं खरीदा जो की मोबाइल software  कंपनी है।

3.dmarc broadcasting 3 जनवरी 17,2006 में $ 102,000,000 मैं खरीदा गया जो कि एक advertising कंपनी है और अभी Adsense मैं काम करती है

4.Youtube के बारे में तो आपने सुना होगा इस इसे अक्टूबर 9 2006 में $ 1,650,000,000 मैं खरीदा गया जो कि एक वीडियो शेयरिंग की website है

 

Share Buttons
15Shares

About the author

Mohammad Rihan

Mohammad Rihan

Hello Friends My Name is Mohammed Rihan and I am the Founder of Online Hindi Advice knowledge in Hindi on This Blog for People. Here on this blog I write about Technology, Blogging, Make Money, Festival and Happy day

2 Comments

Leave a Comment