> khujli-dad-kaise-sahi
Health & Fitness

खुजली, दाद, और खाज कैसे सही करे (24 घण्टे में) हमेशा के लिए खत्म।

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट Onlinehindiadvice.com में। जैसा कि आप जानते हैं खुजली थोड़ी ना थोड़ी हर किसी को है दुनिया में इसलिए हम आपके लिए आर्टिकल लेकर आए हैं खुजली के ऊपर।

आज के समय में लगभग हर इंसान के दाद खुजली खाज की समस्या पाई जाती है खाज खुजली होने के बहुत से कारण होते हैं यह एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी और किसी भी उम्र में हो जाती है इसका मुख्य कारण है गंदगी से रहना गंदगी में रहना अगर शरीर में सफाई ना रखी जाए तो दाद और खुजली जैसे रोग होने लगते हैं लोग इस रोग से छुटकारा पाने के लिए दवाइयां खाते हैं बहुत सारी मगर होता कुछ नहीं दवाइयों से इसलिए आज हम आपको दाद खुजली से निजात पाने के लिए कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिस के प्रयोग से आपको इस रोग से छुटकारा मिल जाएगा मात्र 24 घंटे में।

 

अगर इस मुसीबत से पीछा छुड़ाना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं अगर आप ऐसी किसी परेशानी से बहुत पीड़ित है तो आपके पास दो रास्ते हैं या तो आप महंगे से महंगे ट्रीटमेंट ले या फिर हम आपको बता रहे हैं आसान सा देसी इलाज जो चुटकियों में आपकी परेशानी का समाधान कर देगा

खुजली, दाद, खाज ठीक करने का 2 घरेलू उपाय।

1:-दोस्तों आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि दाद, खाज, खुजली मुख्य रूप से इंफेक्शन से होता है ऐसे में एलोवेरा आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

दोस्तों आप सबसे पहले ये जान लें की एलोवेरा के अंदर होता क्या है जो इतना फायदेमंद है तो एलोवेरा में प्राकर्तिक एंटी सेप्टिक, संक्रमण से लड़ने वाले और त्वचा की समस्या दूर करने के गुण पाए जाते हैं अपने सुना होगा कि एलोवेरा त्वचा को साफ करने का भी काम करता है।

दाद, खाज, खुजली को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग करें इसके सेवन से शुरू में मुक्ति पा सकता है एलोवेरा जेल में त्वचा से रोगों को दूर करने तथा संक्रमण जैसे तत्वो से लड़ने के गुण पाए जाते हैं इसलिए आपको बताते हैं एलोवेरा जेल का प्रयोग आपका कैसे करना है

खुजली, दाद, खाज के साथ ही आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं चलिए जानते हैं कैसे इस्तेमाल करते हैं दाद, खाज, खुजली से छुटकारा पाने के लिए।

सबसे पहले एक कटोरी मैं एलोवेरा लीजिए और एक चम्मच और उसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लीजिए अब इसमें गुलाब जल मिला ले और इन तीनों चीजों को बहुत ही अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना ले ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा गाढ़ा ना हो पतला ही हो आप आसानी से दाग, खाज, खुजली पर आप आसानी से लगा सके।

आप इस पेस्ट को रोई से दाद, खाज, खुजली से प्रभावित स्थान पर लगाएं और आधा से 1 घंटे तक लगे रहने दे इसके बाद इसे धो लें इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा में नमी भी आएगी और साथ ही आपको त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा मिल सकता है

2:-  खुजली से छुटकारा पाने के लिए नींबू काफी असरदार होता है ऐसा होम रिमेडी को बरसों से इस्तेमाल किया जाता रहा है नीबूं में असिटिंक और सिट्रिक एसिड होते हैं जो स्वभाव मे एंटीसेप्टिक और एंटी इरिटेटिंग होता है जिससे खाज के उपचार में मदद मिलती है।

अब आप एक ताजा न्यूज़ का रस निकालने और रुई उसमें भिगोकर खुजली वाली जगह पर लगाएं अब इसे कुछ समय के लिए पूरी तरह सूखने दें उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा धोले दिन में 2-3 बार ये उपाय करें जिन लोगों को त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है वो इसे ना करें।

Also Read:-

 

 

Share Buttons
0Shares

About the author

Mohammad Rihan

Mohammad Rihan

Hello Friends My Name is Mohammed Rihan and I am the Founder of Online Hindi Advice knowledge in Hindi on This Blog for People. Here on this blog I write about Technology, Blogging, Make Money, Festival and Happy day

Leave a Comment