> Mobile ka avishkar kisne
Mobile & Computer

Mobile Phone का अविष्कार किसने किया था और कब किया था?

हेलो दोस्तों आप लोगो का स्वागत है हमारी website onlinehindiadvice.com पर दोस्तों आज हम आप लोगो को बताऊंगा की Mobile Phone का अविष्कार किसने किया और कब किया था?दोस्तों बहुत ही आसान तरीके से बताऊंगा।

दोस्तों क्या आप जानते है की Mobile Phone का अविष्कार किसने किया था चलिए आज जानते है Mobile Phone काअविष्कार किसने किया उनका नाम इतिहास में कब आया था। आज के करीब 45 साल पहले Mobile Phone की शुरुआत हुई थी और तब से आज तक इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है।

दोस्तों सन 2008 से पहले  mobile phone रखना हर किसी के बस की बात नही होती थी लेकिन अगर अब की बात जाये तो आज के समय में हर किसी के पास mobile phone मिल जयेगा आज के समय में हमारे भारत में भी सायद ही ऐसा कोई इंसान होगा। जिस के पास mobile phone न हो। सायद आपको न पता हो लकिन अब तक सिर्फ नोकिया 1100 के 250 milion फ़ोन सेल बिक चूका है।

दोस्तों आप सभी जानते होंगे जब पहले सेल mobile phone नही था तो पुरे घर में सिर्फ एक फ़ोन होता था और सभी को बात करनी होती थी एक ही जगह पे रुक कर बात करनी होती थी और बह बहुत ज्यादा महगा भी होता था जब मैंने बात की थी 2 Rs प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज लगता था और उसमे बहुत प्रॉब्लम होती थी तेज हबा आने से अक्सर उसके वायर टूट जाते थे और टेलीफ़ोन डेड हो जाता था मगर मोबाइल के आने के बाद कम्युनिकेशन के फिल्ड ने बहुत ही ज्यादा प्रगति कर ली है।

मोबाइल का अविष्कार किसने किया

मोबाइल का अविष्कार सबसे पहले [Martin Cooper] ने किया था Martin Cooper का जन्म 26 दिसम्बर 1928 को हुआ था जिसके लिए उन्हें अमेरिका का Marconi Prize भी दिया गया था। कहते है की Martin Cooper ने Motorola ”डायना टीएसी”का use बेल लेब्स के Head of Research को Call करने के लिए किया था। सबसे पहला सेलफोन इन्ही ने बनाया था इसलिए इन्हे फादर ऑफ़ सेलफोन कहा जाता है इन्ही की बजह से आज हम सभी लोग जेम में फ़ोन लेकर घूमते है हम इसकी मदद से हम कही भी कभी भी किसी से भी बात कर सकते है नही तो पहले तो आप जानते ही होगे टेलीफोन में सबसे बड़ी प्रॉब्लम Privarcy की होती थी।

Image result for मोबाइल फ़ोन का आविष्कार किसने किया था

कूपर एक महान खोजकर्ता थे नेटवर्क के जगत में इन्होने कई खोज की थी कूपर ने अपने लाइफ में कई अवार्ड्स हसील किये सबसे बड़ा उन्हें सन 2013 में Marconi Prize मिला था। अपने मँह कार्यो की बजह से आज भी इनका नाम History में अमर है और रहेगा।

Martin Cooper का जीवन

Martin Cooper का Brith 26 December 1928 को हुआ था। इनका जन्म America के Chicago city में इल्लिनोस नामक Village में हुआ था। इनका बचपन Chicago में ही कटा और बचपन में इन्होने वही से शिक्षा प्राप्त की उसके बाद इन्होने ll LLLinos Institute of Technology से Electrical Engineering में  Master Degree की martin cooper अब अमेरिका में एक बहुत बड़े Engineer बन गए है। इनकी शादी “अर्लिन हैरिस” नाम की एक महिला के साथ हुई है। जो खुद अमेरिका में एक Engineer है। उसके बाद 1963 में मार्टिन ने एक Motorola Company में काम क़रना शुरू कर दिया और फिर 1973 में इन्होने First Mobile का अविष्कार किया जो की Motorola Company का था।

Related image

सबसे पहला Mobile Phone का Design और concept [Martin Cooper ] ने ही तैयार किया था। उस समय उन्होंने अपने इस design को केबल 8 लोगो से ही Share की थीऔर कहा था की जिनको भी मेरे इस design व concept पर भरोसा नही है वो room से बाहर निकल सकते है लेकिन सभी को उनके इस concept पर यकीन था इसलिए कोई भी उस room से बाहर नही गया बो भी लगातार 6 weak तक।

Martin Cooper द्वारा अविष्कार किया गया पहला Mobile Phone लगभग 10 inch लम्बी थी उन्होंने इस Mobile का अविष्कार Motorola company के साथ मिलकर किया था उसके बाद बे इस  Company के C.E.O बन गए।

जब सन 1989 में ये Mobile Phone Market में आया तो पुरे देश में इस Mobile ने हलचल मचा दी। Launch होने के बाद Motorola के इस Mobile Phone [डायना टीएसी ] का weight 340 g था साथ ही इस Mobile में एक red color की LED लाइट का display भी दिया गया था। उस बक्त America में ही इसके लगभग 35 lakh से ज्यादा users थे।

Share Buttons
0Shares

About the author

Mohammad Rihan

Mohammad Rihan

Hello Friends My Name is Mohammed Rihan and I am the Founder of Online Hindi Advice knowledge in Hindi on This Blog for People. Here on this blog I write about Technology, Blogging, Make Money, Festival and Happy day

Leave a Comment