> Professional Blogging क्या होता है और कैसे करते है। - Online Hindi Advice
Bloging

Professional Blogging क्या होता है और कैसे करते है।

हेलो दोस्तों आप लोगो का स्वागत है। हमारी website Onlinehindiadvice.com पर। दोस्तों आज में आप लोगो को बताऊंगा की Professional Blogging होता क्या है। और कैसे करते है। 

दोस्तों आप इस article को पढ़ रहे है। तो इसका मतलब है की आपको professional blogging में इंटरेस्ट है।दोस्तों आज article में हम बतायगे की professional blogging क्या होता है। जब हम कोई भी चीज को professionally करते है। इसका ये आंसर होता है। की हम अपना बेस्ट skills का यूज़ कर सकते है।उसको सबसे अच्छा Earn करना चाहते है।Professional Blogging को समज ने से पहले मैं आप लोगो को कुछ Blogging के बारे में समजाता हूँ बैसे Blog एक तरह का Website होता है जहा पर लोग अपना ज्ञान और information ज्यादा से ज्यादा शेयर करते है।

Image result for professional bloggingहर समय हर दिन लाखो लोग अपनी सम्मस्या का solution के लिए Google में या फिर अलग से search engine में search करते है। ये इसका मतलब नही है। की search engine लोगो की problems का solution रखता है बस इसका काम ये है की ये अलग अलग Blog और website से जानकारी कलेक्ट करके आपको उनकी Links दिखता है। आप ये कहे सकते है। की लोग अपना ज्ञान share करने के लिया Blogging करते है।

आप लोगो को Blogging के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी आ गई हो गी। अगर Blogging का मतलब ज्ञान शेयर करना है। तो ये Professional blogging क्या है?जैसे :-की मैंने आप लोगो को बताया था की अगर हम कोई चीज़ को Professional करते है।तो यह मतलब होता है की हम उससे income करना कहते है। इसी तरह से Blogging को हम दो या तीन से अधिक category में Divide कर सकते है।

  • क्या होता है Personal और Hobby Blogging
  • क्या होता है Professional Blogging
 Personal Blogging:- 

Image result for personal bloggingबो होते है Personal और Hobby Blogging जिसके पास बहुत सारी story और experience होता है। शेयर करने पर बो आपने बारे में रखते है। और किसी के ज्ञान के बारे में कुछ specific strategy या plan नही होता। और बिना किसी motive के करते है और ये बस Blogging को Time Pass करने के लिए करते है।

Professional Blogging:-

बो होते है Professional Blogging जो blogging करके इतना money  इखट्टा कर लेते है की उनका घर चल सके। Blogging करने बालो का एक तरह से Business बन गया है।अब आप के अंदर सबाल उठता होगा की कैसे professional blogger पैसे कैसे कमा लेते है तो में आप लोगो को बता दू की website और blog में आप लोगो को जो ads दिखते है ये इसी से पैसे कमाते है।

Professional Blogging क्या होता है

आप को ये जानकारी हो गई होगी की एक Blogger होता क्या है। तो जानये अब कुछ ज्ञान की बाते।Professional Blogging के पास एक बहुत अच्छा प्लान और strategy होता है।अगर आप को लिखने में interest है। तो आप blogging कर सकते है।

blogging कर के आप पैसा भी कमा सकते है। इसी बजह से Professional blogger एक तरह से Personal blogger से अलग होता है। अगर आप को blogging के जरिए अच्छा earning करना है। तो  इसके लिए आपको बहुत बेहतर प्लान और मेहनत और लगन की जरूरत है। Blogging ये नहीं होता है की आप ने आज Blog बनाया और आप समजे की हमारी earning कल से सुरु हो जाए। तो इसके लिए आप को बहुत महेनत करनी होगी।

Indian Professional Amit Agarwal, जो Blogging के Father के नाम से जाने जाते है। तो अब जानिए उन्होने अपना job blogging के लिए छोड़ा था blogging करना उनका सपना था बो आज भी blogging से इतना earn कर लेते है। उन्हें जो की कोई भी company इतना शायद उनको ना दे। लेकिन जो भी अपनी job blogging के  लिए छोड़ देते है। या blogging को अपना job समझते है।

बो blogging के जरिए बहुत अच्छा earn,कर लेते है या फिर बो करना चाहते है। अगर आप कही job कर रहे हो। तो आपको आपने सीनियर की बात मानना पड़ती होगी और office पे time पर पहुंचना पड़ता है। लेकिन blogging में ऐसा नही है आप blogging कही भी कही से भी कर सकते है। आप खुद ही आपने Boss होंगे। blogging से अच्छा कोई भी job नही है।

Professional Blogging करता क्या है?

Professional Blogger महीने के लाखो या करोड़ रुपये कमाते है। लेकिन सच्चाई उतनी अच्छी नही है यह Professional Blogging की दुनिया उतनी अच्छी भी नही है। जितनी ही लोग समझते है इस अच्छी दुनिया के पीछे बहुत सी अलग से अलग skills का होना,दिन दिन भर मेहनत और रात में जागकर मेहनत करना ऐसे ही सफलता प्राप्त होती है।

आज कल धीरे धीरे लोग ज्यादा से ज्यादा online आ रहे है। ऐसे में ही नए contents की demand हर घंटे हर दिन बढ़ती जा रही है। इसी तरह यदि आप को Professional Blogger बनना चाहते है। तब बहुत मेहनत से सफलता प्राप्त होती है।

दोस्तों आप को ये लेख आया हो तो हमें comment करे। और social network शेयर करे जैसे Whatsapp,Facebook Google+and Twitter पर ज्यादा से ज्यादा Share करे। 

Share Buttons
0Shares

About the author

Mohammad Rihan

Mohammad Rihan

Hello Friends My Name is Mohammed Rihan and I am the Founder of Online Hindi Advice knowledge in Hindi on This Blog for People. Here on this blog I write about Technology, Blogging, Make Money, Festival and Happy day

2 Comments

Leave a Comment