> ब्लॉग क्या है -What is a Blog - Online Hindi Advice
Bloging

ब्लॉग क्या है -What is a Blog

हेलो दोस्तों अआप का स्वागत है हमारी website onlinehindiadvice .com पर। दोस्तों आज हम आप को बताएगे ब्लॉग होता क्या है।

आज हम इस आर्टिकल से आप को बतायगे की ब्लॉग होता क्या है? ब्लॉग कहा किसे जाता है? ब्लॉग लोग बनाते क्यों है? लोग blogging क्यों करते है?क्या है ब्लॉग से हमें फ़ायदा?इस पोस्ट को पढ़िए। इसी पोस्ट में है सरे सबालो के जबाब है।

ब्लॉग क्या है ब्लॉग कहते किसे है।

ब्लॉग एक ऐसी चीज है। की जिससे हमें हर रोज, हर घंटे, कुछ न कुछ नया सिखने को मिलता है हर रोज हर घंटे में नये-नये post Update होती रहती है। ब्लॉग एक प्रकार के ब्यक्तिगत जालपृष्ठ वेबसाइट होती है ब्लॉग में दैनन्दिनी डायरी की तरह लिखा जाता है। इनके बिषय सामान्य भी सकते है और इनके बिषय भी। हर ब्लॉग में कुछ आर्टिकल कुछ वीडियो कुछ फोटो भी हो सकती है। हिंदी भाषा के अनुसार ब्लॉग को चिठ्ठा कहा जाता है।

weblog नाम 1997 में jorn berger ने दिया।जिसे आगे चलकर 1999 में merholz ने इसका short नाम रखा। Blog जो आज इस नाम से प्रसिद्ध है। Blog एक अंग्रेजी शब्द भी है तथा यह शब्द इंटरनेट पर प्रचलित हो गया है।

Image result for blogब्लॉगर [Blogger ]

ब्लॉगर बो होता है जो अपना ज्ञान,आपने बिचार जो भी कुछ जनता है जिससे दूसरों की मदद करता है बे अपने ब्लॉग की जरिए से हर रोज लिए लिखते है। हर समय लोगो को Update रहने के लिए नई-नई चीज ब्लॉग पर डालने के लिए खोज में लगे रहते है। यानि की बो हर चीज जिसे जानते या नही जानते उससे भी ब्लॉग के जरिए से बताते है। उससे सबसे बेस्ट ब्लॉगर कहते है। जो भी ब्यक्ति Bloging करता है उससे Blogger कहते है।

Image result for blogger images

ब्लॉग्गिंग [Blogging]

ब्लॉग बना कर अच्छे-अच्छे Articles लिखने पर ही सरे काम को मेन्टेन करने बाले को अच्छी Blogging कहते है। Blogging एक सबसे बेस्ट जरिया है Blogging के ही द्वाराकिसी भी बिषय/Topic पर लिख सकते है। आप जो भी कुछ जानते है blogging की जरिये से आप सीखा सकते है Blogging ज्ञान और मनोरंजन का साधन बहुत बड़ा बन चूका है। Blogging से आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। Blogging से आप अपना नाम रोशन कर सकते है।

Image result for blogging

ब्लॉग को देखने में कैसा होता है

बहुत अच्छे ब्लॉग की बात करी जाए तो एक तरफ Sidebar में feature ब्लॉग में Post के निचे comment सिस्टम होता है।और एक तरफ subscribe box भी होता है। subscribe box में reader अपने Email के द्वारा से आपकी ब्लॉग से नई से नई Post/Article के update अपने Email में पा सकते है। और एक तरफ Post List दिखाई जाती है। जिससे ब्लॉग में रीडर्स आने बाले अपने सुजाब राय दे सके। और एक ब्लॉग को ज्यादातर एक Admin,Owner या एक Team द्वारा चलाया जा सकता है और ब्लॉग में हर टाइम हर रोज़ नई-नई Article/Post प्रकाशित Publish होती है। जैसे :-onlinehindiadvice.com को आप देख लीजिये ये भी एक बहुत अच्छा ब्लॉग है।

ब्लॉग बनाने के सबसे Best फायदे। The Best Benefits of Creating a Blog

दोस्तों आप लोग को पता है की Blog बनाकर या Bloging करके आप लोगो को कोई घटा नही होगा। दोस्तों Blog से बहुत Benefits होता है।

  •  Blog से आप अपने ज्ञान को एक दूसरे के पास Share कर सकते है। ब्लॉग में Post/articles को लिख कर आप पैसे     कमा सकते है।
  •  Internet की जरिए से आप अपनी दुनिया में पहचान बना सकते है।
  • ब्लॉग एक बहुत बड़ा जरिया है जहा पर आप लोगो को कुछ न कुछ नई से नई Information मिलती है जो  नया article आता है उसे आप सीखते भी है और सिखाते भी है
  • ब्लॉग में आप कोई भी भाषा में लिख सकते हो। उसमे कोई रोक-टोक नहीं है।
  • ब्लॉग एक ऐसा जरिया बन गया है। जहा आप किसी भी बात को हजारों लोगों में पहुचा सकते हो।
  • Blog चलाने के लिए कोई Technical पढ़ाई जरुरी नहीं पड़ती है। Blog कोई भी ब्यक्ति चला सकता है
  • सबसे अच्छा तो ये है की Blogging करके आप का ज्ञान बरता है बल्कि घटा नही है

दोस्तों मुझे आशा है की आप लोगो को ये Article पसन्द आया होगा। दोस्तों आप इससे जाधा से जाधा शेयर करे। socil midiya पर।

Share Buttons
0Shares

About the author

Mohammad Rihan

Mohammad Rihan

Hello Friends My Name is Mohammed Rihan and I am the Founder of Online Hindi Advice knowledge in Hindi on This Blog for People. Here on this blog I write about Technology, Blogging, Make Money, Festival and Happy day

Leave a Comment