> Internet क्या होता है?What is Internet - Online Hindi Advice
Internet

Internet क्या होता है?What is Internet

हेलो दोस्तों आप को हमारी website onlinehindiadvice.com पर स्वागत है दोस्तों आज में आप को बताऊंगा की Internet क्या होता है।

दोस्तों Internet को तो सभी लोग जानते होंगे जितने लोग हमारे article को पढ़ रहे है। बो सभी लोग Internet को अच्छी तरह से जानते है और सभी Internet से बाक़िफ़ है। दोस्तों हम यह पर Internet से हर रिलेटेड Information देने बाले है। की Internet क्या होता है।

जैसा की हमें सभी लोगो को पता है की Internet आज के दौर में कितना जरुरी है। अगर हम देखे तो हमारे आस-पास ही Internet का यूज़ होता दिखेगा। Internet एक तरह से एक दूसरे से जुड़े कई कंप्यूटरो का जाल है। जो राउटर एबं सर्बर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है। दूसरे शब्दो में कहे तो सूचनाओ के आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटर के बीच स्थापित सम्बन्ध को Internet कहते है। Internet विश्व का सबसे बड़ा network है।

Internet क्या होता है ?

Internet आज के दौर में बहुत ही ज्यादा उपयोगी हु चूका है। दोस्तों देखा जाये तो बिना Internet के अधिकतर काम असंभब ही है। जैसा की हम Internet की जरिये से मिलो दूर बैठे व्यक्ति से बात कर सकते है। किसी भी व्यक्ति से हम Internet की जरिये से हम Video call कर सकते है। आज कल के दौर में हर सरकारी दफ्तर में Internet के जरिये से सभी कार्य सफल हो जाते है। Internet हमारी बहुत जरुरत बन चूका है।

Related image

Internet की फुल फॉर्म है।[Interconnected Computer Networks ]है और इसी को हिंदी में अंतरजाल कहा जाता है। यह पर एक जाल है जो हम सभी यूजर को आपस में जोड़ता है। किसी बिना वायर के Internet विश्व का सबसे बड़ा Network है जो Router की जरिये से आपस में दो कंप्यूटर को जोड़ता है। अगर सीदे शब्दो में कहा जाए तो सूचनाओं को एक computer से दूसरे computer में आदान-प्रदान करने के लिए जब TCP/IP Protocol के द्वारा जो सम्बन्ध बनाया जाता है उसी सम्बन्ध को Internet कहा जाता है।

Internet की खोज किसने करी थी।

दोस्तों तो बातआती है की जिस Internet की जरिये से हम सभी लोग आपस में जुड़े हुए है।उसी Internet की खोज किसने करी थी Internet की खोज के पीछे कई लोगो का हाथ था सबसे पहले Leonard Kleinrock ने Internet बनाने की योजना बनाई बाद में 1962 में J .C .R .Licklider ने उस योजना के साथ Robert Taylor की मदद लेकर उस योजना पर अमल किया और Internet को बनाने का फैसला किया तब जो network बनाया गया Arpanet नाम दिया। Arpanet को Telnet नाम से 1974 में  व्यावसायिक रूप से उपयोग में लाया गया। भारत में Internet 80 के दशक में आया।

Related image

Internet का इतिहास क्या है।

Internetका इतिहास सबसे पहले सन 1969 में अमेरिका के रक्षा बिभाग में Advance Research Agency [ARPA] इसी नाम का network लांच किया था। जो की गुप्त सूचनाओं को आदान-प्रदान करने के लिए यूज में लाया गया था।

Image result for internet का इतिहास क्या था

सन 1971 में सबसे पहले Email Ray Tomlinson ने भेजा था जैसे जैसे इसके फायदे का पता चलता गया। बैसे बैसे ही इसका यूज होता गया। भारत में Internet उपयोग सन 1980 के बाद से होने लग गया था। आज की तारीख में Internet को इस्तेमाल करने बालो की संख्या लाखो करोड़ो में बदल गई है। जिसमे से हम और आप भी Internet का इस्तेमाल करते है।

Internet का इस्तेमाल।

  • आज के ज़माने में Internet की बहुत ज्यादा आवश्यकता है।
  • Internet से आप नए दोस्त बना सकते है।
  • Internet की जरिए से आप अपनी स्कूल की फीस भी जमा कर सकते है।
  • Internet की जरिए से आप online पढ़ाई कर सकते है।
  • Internet के जरिए से आप आपने मोबाइल,बिजली का बिल जमा कर सकते है।
  • Internet की जरिए से आप किसी भी फाइल को तुंरत Transfer कर सकते है।
  • बिना Internet के बहुत से काम होना असंभब है।

Internet का लाभ और नुकसान:-Internet के बहुत से फायदे है। और बहुत   नुकसान भी है।

फायदे :-दोस्तों Internet के जरिए से हम किसी भी मिलो दूर बैठे व्यक्ति से बात कर सकते है।                                                                                                          जहाआप बैठे बैठेonlinebanking,onlinetv,movie,game,shoping,और पढ़ाई भी कर सकते है। Internet से हम मिलो दूर बैठे व्यक्ति से बिना किसी रुकाबट के बात-चित कर सकते है जैसे-Video Call,Chating,Email etc.यह सब Internet के जरिए से ही सम्भव होता है।                   

नुकसान:-दोस्तों कुछ लोग Internet के बहुत आदी हो जाते है। और दिन दिन भर इससे चुपके रहते है। जिससे उनकी आँखो की रोशनी कम हो जाती है। और साथ ही Internet का यूज करने से virus का भी खतरा रहता है। और कुछ हैकर आपकी निजी जानकारी को भी चुरा सकते है जो आपके लिए हानिकारक हो सकती है। 

Image result for इंटरनेट के नुकसान

 

 

 

 

Share Buttons
2Shares

About the author

Mohammad Rihan

Mohammad Rihan

Hello Friends My Name is Mohammed Rihan and I am the Founder of Online Hindi Advice knowledge in Hindi on This Blog for People. Here on this blog I write about Technology, Blogging, Make Money, Festival and Happy day

Leave a Comment