> WordPress par website kaise
Bloging

WordPress Par Website Kaise Banaye – Full Infomation In Hindi

Hello Friends  क्या आप एक अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं आप यह सोच रहे हैं कि हम अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं अब आप यह सोचते होंगे कि हम अपनी WordPress अपनी एक Website कैसे बनाएं  Friends बहुत ही अच्छा  Article पढ़ने जा रहे हैं इस Article मेआपको पूरी जानकारी मैं दूंगा कि हम एक अपनी WordPress Website  कैसे बनाएं

इस Article में मैं आपको बताऊंगा Wordpressपर  Website  किस तरह बनाते हैं .Step bay Step  बताऊंगा जिससे आप अपना एक खुद की Website बना सकते हो बहुत ही आसान तरीके से जैसा कि हम जानते हैं. कि WordPress पर Website आज के समय में Website बनाने के लिए बहुत सी प्रॉब्लम हो गई है इसलिए लोग Website बनाना चाहते हैं. क्योंकि इसमें काम करना बहुत आसान होता है कठिन से कठिन काम के इसमें बहुत सरल से किया करते हैं. तो आज मैं आपको बताऊंगा WordPress Websate क्या है और WordPress Website  एक हम अपनी खुद की कैसे बनाएं.

कुछ लोग तो ऐसे हैं कि Website के द्वारा Online पैसा कमाना चाहते हैं. और कुछ तो ऐसे हैं जो खुद की Website बनाना चाह हो और कई लोग तो ऐसे जो अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को bechne के लिए Website बनाते हैं वैसे तो Website बनाने के बहुत से प्लेटफार्म है जिनसे आप अपनी Website बना सकते हो इसमें कुछ काम है और कुछ फ्री वाले भी हैं मगर एक बात है WordPress बहुत ही महत्वपूर्ण Website है जो प्लेटफॉर्म है WordPress पर आप भी वेबसाइट को बना सकते हो इंटरनेट पर लगो जितनी भी Website  बनाई जाने वाली WordPress Website हैं

WordPress Par Website Kis Tarah Banaye

इस Article बहुत लंबी होती है क्योंकि इसमें wordpress इसमें install मैं जितनी भी स्टेप आते जाति जाते हैं वह सब हम आपको बताते जाएंगे तो आप थोड़ा दिमाग से  पढ़ना आपकी Website WordPress  पर आसानी से बन सकती है अगर आप थोड़ा सा दिमाग लगा लो तो इसमें सबसे ज्यादा दिमाग का ही काम होता है थोड़ी सी मेहनत है बस अब आप खुद का Website बना सकते हो.

Khud Ki website WordPress par Banane ke liye Hamare Pass Kya kya Hona Chahiye

(1)सबसे पहले तो हमारे पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए जिसमें इंटरनेट हो.

(2)और यह भी पता होना चाहिए कि हमे hosting कैसे ली जाती है.

(3)और हम अपनी ईमेल आईडी कैसे बनाएं यह भी पता होना बहुत जरूरी है

(4)Domain कैसे register करते हैं

(5)और यह भी बहुत जरूरी है कि हमें अच्छे से कंप्यूटर या लैपटॉप चलाना आना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर हमें लैपटॉप या कंप्यूटर चलाना नहीं आएगा तो हम अपनी WordPress पर एक अपनी खुद की Website कैसे बना सकते हैं इसलिए कंप्यूटर चलाना आना बहुत जरूरी है.

जो मैंने आपको बताया था Domain नाम  जरूरी है चाहे वह free का domain आपके पास paid domain वाली हो और इसके बाद आपके पास होना जरूरी है Hosting का होना बहुत ही जरूरी है अगर आपके पास की दोनों ही है तभी आप अपना Website  WordPress मैं बना सकते हैं  में फ्री वाली भी है इसके अलावा अगर आपके पास  Hosting नहीं है तब भी आप अपनी  Website बना सकते हो.

जो मैंने आपको बताया है वाह वाह आपके पास है तो चलो अब आगे बढ़ते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है अगर आपने Hostinge नहीं ली है तो Hostingtor से लिए यहां क्लिक करके .q फिर उसके ऊपर पूरीprocess बताऊंगा आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी आपको अगर आप और कहीं से Hosting  lete हो तो हो सकता है उन लोगों कीproccess सेम ना हो ज्यादा से ज्यादा अलग हो मैं आपको जो बताने जा रहा हूं आप Hostingtor से ही Hosting कैसे और कौन सा प्लान सही रखें उसकी जानकारी यहां ही है.

Domain ko Ham kaise Hosting se Ad kare

अब मैं आपको बताऊंगा कि हम अपनी Website को Domain से Aad कैसे kare  अब चलो मैं आपको बता देता हूं सबसे पहले आप आपको दोस्तों अगर आपने मेरे बताए हुए पर आपने Hosting खरीदी है या Hostigator से और Domain य Godaddy से अगर आप लेते हैं तो देखिए मैं आपको बताता हूं कि कैसे Add होगी अगर आपने और कहीं से भी लिया है तो उसे में रहेगा पर उसके ऑप्शन थोड़े  अलग अलग तरह से Opanहोते हैं.

अब आप लोगों को क्या करना है आगे देखो सबसे पहलेGodaddy मे Login करना है अपने Domain पर जान जिसको आपको क्या करना है आप सबसे पहले Hosting से Connect करना चाहते हैं.

Step1. आपने Domains कोOpen करें यहां क्लिक करके डायरेक्ट Godaddyमैं आपको Domains कर सकते हैं.

Step2. अब आपको क्या करना है सबसे पहले आप डोमिन को ऐड करना है उसको ऊपर क्लिक करें

Step3. जिस Domain को Add करना है उस पर क्लिक करें.

Step4. अब आपको Daman मे अब हमे Nameserver अलग करना होता है उसके लिए हमें क्या करना पड़ता हैNameservers पर हमें Manage पर क्लिक करना होता है

Step3. अब क्या करना होता है एकPopup open करना होगा Custom select करकेAdd
Nameservers पर क्लिक कर दें

Step4. हम आपको क्या करना है आप अपनीnameservers डालना है.

जब आपको hosting Milne Ke Baad aapke paas एक email आया होगा उसमें यह लिखा होगा हमारे नाम सर्वेश का नाम

हम आपको एक ईमेल में देखा सकते हैं नामserver 1 aur name server. इस नाम से आपको 2 लिंक दिखाई दी होंगी वही हम Godaddy के नाम serve में डालना है ऐसा भी हो सकता है कि आपकी लिंक अलग हो सकती है nameserver या अलग हो सकती है

अब जो मैं आपको बताऊंगा वह भी आपके बहुत काम की चीज है आपकी Hosting आप ले चुके हैं अब आपको थोड़ा सा और दिमाग लगाना है.

अब हमें क्या करना होता है कि हमें अपने Hosting अकाउंट में Login करना पड़ता है Hosting अकाउंट की login डिटेल भी आपको   Emailमें दी हुई है

आप लोगों को ईमेल में हम लिंग diy hui है और आपको क्या करना हमारे कंपनी का Username aur Password भी आपको दिया होगा Jski madad से आपको हमें Login करना होगा.

Abआपको क्या करना पड़ता है जो लिंक है उनको Browser Opan करते हैं.

जो आपकोUsername aur Password दिया गया है उनको डालकर Login करें.

Step5.अब आप लोगों कोCpanel Login करने के बाद आपको क्या करना है हमारेDomain को आपकोCpanel मैं आपको Addकरना पड़ेगा वहीं Domain जिसमें हमने का आपको Cpanel का आपकोNameserver Add किया है.

आप अब आप लोगों को किस Website पर वर्डप्रेसWordpress Websit बनाना है उससे Domain से आपको Hosting mili है तो आपको Add Domainse  से आपको डबल से  Domainकरने की जरूरत नहीं है.

Ab आपके पास एक पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगाAddon Domains उस पर आपको क्लिक करना है.

अब आपको क्या करना है एक नया Domain नाम में अपना डोमेन नाम डायल करना है FTP यूजरनेम में वह ऑटोमेटिक ही आ जाएगा आप चाहे तो इसको अलग भी कर सकते हैं या फिर वही रहने दे यह आपके ऊपर हैं

वेबसाइट का फोल्डर बन जाएगा आप चाहे तो इसको भी बदल सकते हैं पर वह भी सेम रहने दे

Password  डालें

Double सेडिल हुआ Password

अगर आपको बहुत ही  Strong  password बनाना होता है तो आप Password  Generator क्लिक करके बना सकते हो इस पासपोर्ट को कहीं कंप्यूटर में भी सेव कर के रख ले.

Generate Password के बटन को आप click करें Password बार-बार क्लिक करके एक नया password  ban  सकता है.

Password को कॉपी करके अपने कंप्यूटर में किसी टैक्स फाइल में सेव करके रख ली पासवर्ड सेव करने के बाद टेक कर दे

Use Password. क्या कह रहा है के बटन पर क्लिक कर दें

अब aap Domain के बटन पर क्लिक करें.

Domain होने के बाद ऐसा मैसेज शो होगा जो बैग की बटन पर क्लिक करके वापस आ जाए.

अब आपको एक पेज खुलेगा नया जिसमें एडमिन होने के बाद कुछ इस तरह कब पेज खुलेगा इसमें यह दिखेगा

हम हमारी पूरी फाइल कंपलीट हुई हमने आपने डोमिन हमारी हॉस्टलHosting में Add कर लिया है.

 

 

Share Buttons
0Shares

About the author

Mohammad Rihan

Mohammad Rihan

Hello Friends My Name is Mohammed Rihan and I am the Founder of Online Hindi Advice knowledge in Hindi on This Blog for People. Here on this blog I write about Technology, Blogging, Make Money, Festival and Happy day

Leave a Comment